RBI ने दी चेतावनी, अगर गलती से भी डाउनलोड किया यह एप तो खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट

By | March 29, 2019

Third party image reference

टेकमंत्र: भारतीय रिजर्व बैंक खाताधारकों की सुरक्षा को लेकर काफी सतर्क रहता है तथा समय-समय पर रिजर्व बैंक खाताधारकों की सुविधा के लिए बैंकों को नए-नए निर्देश जारी करता रहता है। कुछ दिनों पहले रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने एटीएम कार्ड की क्लोनिंग को ध्यान में रखते हुए सभी बैंकों को यह निर्देश दिया था कि बैंक अपने ग्राहकों को चिप वाले एटीएम कार्ड बिल्कुल मुफ्त में प्रदान करें। इसके बाद से सभी बैंकों ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के निर्देश पर अमल करते हुए अपने सभी ग्राहकों को चिप वाले एटीएम कार्ड प्रदान कर दिया है। इसके बाद से एटीएम कार्ड की क्लोनिंग जैसी घटनाएं काफी हद तक रुक चुकी हैं। इसके अलावा हाल ही में रिजर्व बैंक ने एक एप को लेकर बड़ी चेतावनी जारी की है तो आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Third party image reference

दरअसल रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने अपने स्मार्टफोन में नेट बैंकिंग तथा मोबाइल बैंकिंग सुविधा का उपयोग करने वालों के लिए एक बड़ी चेतावनी जारी कर दी है। रिजर्व आफ इंडिया ने कहा है कि अपने मोबाइल पर पेमेंट संबधित नया एप्लीकेशन डाउनलोड करने से पहले यूजर्स काफी सावधानी बरतें अन्यथा ये एप्लीकेशन आपके पैसे भी चोरी कर सकते हैं। आरबीआई ने इस संबंध में एनीडेस्क जैसे एक एप का भी उदाहरण दिया है तथा इसे यूजर्स को डाउनलोड ना करने की हिदायत दी है। आरबीआई की रिपोर्ट में कहा गया है कि मोबाइल फोन को रिमोट एक्सेस पर लेकर धोखे से बैंक अकाउंट से पैसा चोरी करने का नया हथकंडा भी आजकल काफी देखने को मिल रहा है। प्ले स्टोर में ऐसे कई एप मौजूद हैं जो लोगों को भुगतान सेवा के नाम पर ठग रहे हैं। इसके साथ ही बैंकों को भी निर्देश दिया गया है कि वह अपने ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए जागरूक करें।

Third party image reference

सोशल मीडिया पर आजकल लोगों को एनीडेस्क नाम के एक एप्लीकेशन को डाउनलोड करने का लालच दिया जा रहा है। ऐसा करने के बाद ग्राहकों के सामने 9 अंकों का एक कोड आता है जिसे धोखाधड़ी करने वाला आदमी मांग करता है। इसके बाद वह अपने मोबाइल में इस कोड को डालकर आपसे आपके मोबाइल फोन पर परमिशन देने को कहेगा और इसके बाद जैसे ही उसे आपके मोबाइल फोन का रिमोट एक्सेस उसे मिलेगा वह आपके मोबाइल में मौजूद बैंक एप से सारे पैसे निकाल लेगा तो इस बारे में आप बिल्कुल सतर्क रहें तथा दूसरों को भी सतर्क करें।

Third party image reference

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो जाने से पहले इस पोस्ट को लाइक करके फॉलो बटन दबाएं तथा इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.