सबसे पहले पाना चाहते हैं 6 हजार रुपए महीना तो तत्काल बनवा लीजिए ये प्रमाणपत्र

By | March 28, 2019

केन्द्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर अगर न्याय योजना का सबसे पहले लाभ लेना चाहते हैं तो अभी से ये काम करके रख लीजिए। जैसे ही सरकार बनेगी तो आप पहले व्यक्ति होंगे जिन्हें प्रति माह 6 हजार तक की नकदी अपने बैंक खाते में मिल जाएगी।

देश में इस तरह की योजनाओं का लाभ लेने के लिए कई तरह के दस्तावेज होना जरूरी होते हैं, लेकिन भ्रम में मत पड़िए, इस योजना के लिए बीपीएल कार्ड होना पर्याप्त नहीं होगा। इसके लिए आपको अलग से आय प्रमाण पत्र बनवाना होगा। आय प्रमाणपत्र प्रत्येक जिले में तैनात एसडीएम {उपखंड अधिकारी और सब डिवीजनल मजिस्ट्रेट} बनाते हैं। कुछ जिलों में तहसीलदारों को भी इस तरह के प्रमाणपत्र बनाने का अधिकार है, लेकिन कांग्रेस की इस योजना में तहसीलदार के आय प्रमाणपत्र पर एसडीएम की मुहर भी जरूरी होगी।

आय प्रमाणपत्र बनवाने के लिए सबसे पहले आपको अपने क्षेत्र के पटवारी के यहां जाना होगा जो यह लिखकर देगा कि अमुक व्यक्ति की आय का स्रोत ये है और उससे उसे सालाना 72 हजार रुपए की आय होती है। पटवारी की यह रिपोर्ट मिलते ही आप सीधे तहसीलदार के यहां जाएं और निर्धारित फार्म में पटवारी की रिपोर्ट समेत आवेदन पेश करें।

तहसीलदार पटवारी की रिपोर्ट को देखकर यह लिख देगा कि आवेदक को पटवारी की ओर से बताई गई आय के आधार पर आय प्रमाणपत्र जारी किया जा सकता है। तहसीलदार के हस्ताक्षर होते ही फिर कुछ और करने की जरूरत नहीं है। सीधे एसडीएम के सामने पेश हों और उनसे साइन करा लें। एसडीएम के हस्ताक्षर होते ही सम्बंधित क्लर्क आपको आय प्रमाणपत्र बना देगा।
आय प्रमाणपत्र बनने के बाद आप सीधे अपने क्षेत्र के बैंक में जाइए और जीरो बैलेंस पर अपना खाता खुलवा लीजिए। इसके बाद जैसे ही कांग्रेस की सरकार बनेगी, आप उन व्यक्तियों में शामिल हो जाएंगे जिन्हें इस योजना के तहत 6 हजार मासिक नकद अपने खाते में मिलना शुरू हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.