क्या आपको पता है, फिल्मों में डबल रोल करने वाले एक्टर्स को एक ही फ्रेम में कैसे दिखाते हैं

By | March 29, 2019

अनुष्का शर्मा और आलिया भट्ट की हमशक्ल लड़कियों के बारे में अभी बहुत बातें हो रही हैं आपको पता होगा कि कुछ दिन पहले अनुष्का शर्मा जैसी ही देखने वाली लड़की की तस्वीर वायरल हुई थी आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इनका नाम जूलिया माइकल्स है वो एक अमेरिकन सिंगर हैं। वहीं आलिया जैसी ही दिखने वाली एक लड़की उत्तराखंड की आशू है। दोनों ही लड़कियां इस समय सोशल मीडिया पर काफी ट्रेंड कर रही हैं। अब जब यहां हमशक्लों की बात शुरू हो ही चुकी है, तो आपको हमशक्ल वाली फिल्मों के बारे में जरूर जानना चाहिए।

आपको बता दे कि हॉलीवुड और बॉलीवुड, दोनों ही जगहों पर डबल रोल वाली फिल्मों की संख्या अच्छी-खासी है, इनमें किसी एक कैरेक्टर के हमशक्ल कैरेक्टर को दिखाया गया है। यानी कि एक जैसे दिखने वाले दो या उससे ज्यादा कैरेक्टर। ये रोल एक ही एक्टर करते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि फिल्म जुड़वां में सलमान खान ने दो रोल किए थे। वहीं नई जुड़वां में वरुण धवन ने। चालबाज़ में श्रीदेवी ने सीता-गीता का रोल किया था।

हॉलीवुड मे डबल रोल वाली फिल्मो की अच्छी खासी संख्या है जिनमे ‘द प्रिजनर ऑफ जेंडा’ एक नॉवेल है। इसमें हमशक्लों की कहानी है। 1922 मे इस पर एक फिल्म बनी जिसका नाम था- ‘द प्रिजनर ऑफ जेंडा’। इसमें लेविस स्टोन ने डबल रोल प्ले किया था। यानी दुनिया की पहली डबल रोल वाली फिल्म 1922 में आई ‘द प्रिजनर ऑफ जेंडा’ है। इसके बाद 1937, 1952, 1979 में भी इस नॉवेल पर फिल्में बनीं।

Third party image reference

1925 में भी एक फिल्म आई थी- लेडी ऑफ द नाइट। जो एक साइलेंट फिल्म थी। आपको बता दे कि इसमें भी डबल रोल था, एक महिला अभिनेत्री का डबल रोल था। जिसे एक्ट्रेस नोर्मा शियरेर ने प्ले किया था।

भारत मैं भी डबल रोल वाली फिल्मो का इतिहास अच्छा खासा था 1943 में एक फिल्म आई थी- ‘किस्मत’। इसमें अशोक कुमार ने डबल रोल प्ले किया था। आपको बता दे कि यह रोल भी हमशक्लों का रोल था। यानी भारत की पहली डबल रोल वाली फिल्म ‘किस्मत’ है। 1952 में ‘अनहोनी’ फिल्म आई थी। भारतीय इतिहास मे पहली बार किसी एक्ट्रेस का डबल रोल था। नरगिस ने फिल्म में डबल रोल प्ले किया था।

Third party image reference

अब आपके दिमाग मे एक बात हमेशा आती होगी कि कैसे किसी फ़िल्म मे एक ही व्यक्ति कैसे दो दो रोल कर लेता है। तो आईये आज जवाब जानते हैं। आपको बता दे कि पहले फिल्मों की शूटिंग रील में होती थीं। डबल रोल दिखाने के लिए, एक ही एक्टर के दो अलग-अलग शॉट शूट किए जाते थे। एक्टर्स अलग-अलग कैरेक्टर में होते थे। बाद में एडिटिंग के जरिए इन्हें साथ लाया जाता था। पुराने समय की फिल्में अगर बात करे तो एक बात ऑब्जर्व कीजिएगा। वो ये कि उस समय सिंगल फ्रेम में दोनों कैरेक्टर्स (हमशक्ल कैरेक्टर) का क्लोजअप बहुत ही कम दिखाया जाता था।

Third party image reference

1998 मे एक फिल्म आई थी ‘डुप्लीकेट’। इस फिल्म में शाहरुख खान लीड रोल में थे। इस फिल्म में शाहरुख अपने डुप्लीकेट के साथ लड़ते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस फ़िल्म मे फाइट सीन आप इसलिए देख सके, क्योंकि इस सीन में दूसरा रोल शाहरुख के बॉडी डबल ने प्ले किया था। पहले के समय में सब कुछ रील में शूट होता था, ऐसे में डबल रोल शूट करना बहुत मुश्किल होता था। लेकिन अब जब टेक्नोलॉजी काफी डेवलप हो चुकी है, ऐसा करना काफी आसान हो गया है। ढेर सारे सॉफ्टवेयर्स आ चुके हैं, डबल रोल शूट करने के लिए।

Third party image reference

एक और बात जिसे जानना आपके लिए बेहद जरूरी है पहले डबल रोल शूट करते वक्त, दोनों कैरेक्टर्स को एक साथ बहुत कम दिखाया जाता था। यानी एक स्क्रीन पर एक साथ कम दिखाते थे। अगर किसी एक कैरेक्टर का चेहरा दिखाया जाता था, तो दूसरे की पीठ दिखाई जाती थी. ऐसे में ज्यादातर बॉडी डबल का इस्तेमाल होता था।

बॉलीवुड की यह कुछ ऐसी फिल्म है जिनमें अभिनेता या कोई अभिनेत्री डबल रोल की भूमिका मैं है- # चालबाज़, श्रीदेवी थीं. अंजू-मंजू नाम की दो बहनों का रोल निभाया था।

Third party image reference

# ‘जुड़वां’ में सलमान ने सीधे-सादे सलमान के लिए फाइट की थी।

Third party image reference

# सीता-गीता, एक हेमा मालिनी भोलीभाली थीं, दूसरी के सामने कोई टिक नहीं पाता था।

Third party image reference

आप सभी पाठको से अनुरोध है कि कृपया हमारे चैनल को जरूर फॉलो करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.